रविवार, 27 अगस्त 2017

तुम्हें बेवफा मान लेते जो पहले...नवीन मणि त्रिपाठी

122 122 122 122 
अगर मेरे दिल पे हुकूमत न होती ।
तो फिर आपकी भी रियासत न होती ।।

पलट जाती कश्ती भी तूफां में मेरी ।
मेरे पास उनकी नसीहत न होती ।।

बहुत कुछ बदलते फ़िजा के नज़ारे ।
अगर आपकी कुछ सियासत न होती ।।

जरा सा भी वो थाम लेते जो दामन ।
यहां आसुओं की इज़ाफ़त न होती ।।

वो मेरा सुकूँ भी मेरे साथ रहता ।
अदाओं में थोड़ी शरारत न होती ।।

वो इंसाफ करता न अब तक जहां में ।
कहीं भी खुदा की इबादत न होती ।।

बरसते न बादल भी प्यासी जमीं पर ।
अगर आपकी कुछ इज़ाज़त न होती।।

मुहब्बत के रिश्ते न होते सलामत ।
तो फिर ताज जैसी इमारत न होती ।।

यूँ लहरा के जुल्फ़े न करतीं नुमाइश ।
तो अहले चमन में कयामत न होती ।।

तुम्हें बेवफा मान लेते जो पहले ।
कसम से वफ़ा की फ़जीहत न होती ।।
-- नवीन मणि त्रिपाठी

5 टिप्‍पणियां:

  1. अच्छी रचना देशप्रेम पर आधारित बधाई नवीन मणि त्रिपाठी जी

    जवाब देंहटाएं
  2. तुम्हें बेवफा मान लेते जो पहले ।
    कसम से वफ़ा की फ़जीहत न होती ।। सुन्दर!

    जवाब देंहटाएं
  3. नाज़ुक एहसासों को शब्द मिल गए। वाह !

    जवाब देंहटाएं
  4. आदरणीया मेरी ग़ज़ल को इस महत्वपूर्ण पटल पर प्रकाशित करने हेतु हार्दिक आभार के साथ नमन ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आप यहाँ आए
      दिल बाग बाग हो गया
      आभार...
      सादर....

      हटाएं