मंगलवार, 3 जुलाई 2018

भगवान शालिग्राम कथा...


एक संत के पास बड़े सुंदर शालिग्राम भगवान् थे । वे संत उन शालिग्राम जी को हमेशा साथ ही लिए रहते थे और बड़े प्रेम से उनकी पूजा अर्चना कर लाड लड़ाया करते थे । ट्रेन से यात्रा करते समय बाबा ने शालिग्राम जी को अपने बगल की सीट पर रख दिया और अन्य संतो के साथ हरी चर्चा में मग्न हो गए । जब ट्रेन रुकी और सब संत उतरे तब वे सत्संग में इतनें मग्न हो चुके थे कि झोला गाड़ी में ही रह गया उसमें रखे  शालिग्राम जी भी वहीं गाड़ी में रह गए । संत सत्संग की मस्ती में भावों मैं ऐसा बहे कि उन्हें साथ लेकर आना ही भूल गए । बहुत देर बाद जब उस संत के आश्रम पर सब संत पहुंछे और भोजन प्रसाद पाने का समय आया तो उन प्रेमी संत ने अपने ठाकुर जी को खोजा और देखा की हाय हमारे शालिग्राम जी तो हैं ही नहीं ।

संत बहुत व्याकुल हो गए , बहुत रोने लगे परंतु भगवान् मिले नहीं । उन्होंने भगवान् के वियोग अन्न जल लेना स्वीकार नहीं किया। संत बहुत व्याकुल होकर विरह में भगवान् को पुकारकर रोने लगे ।तब उनके एक पहचान के संत ने कहा - महाराज मै आपको बहुत सुंदर चिन्हों से अंकित नये शालिग्राम जी देता हूँ परंतु उन संत ने कहा की हमें अपने वही ठाकुर चाहिए जिनको हम अब तक लाड लड़ते आये है । उनके साथी ने पूछा - आपने उन्हें कहा रखा था ? मुझे तो लगता है गाडी में ही छूट गए होंगे। 
एक संत बोले - अब कई घंटे बीत गए है । गाड़ी से किसीने निकाल लिए होंगे और फिर  गाड़ी भी बहुत आगे निकल चुकी होगी ।
 इस पर वह संत बोले- मै स्टेशन मास्टर से बात करना 
चाहता हूँ वहाँ जाकर ।
सब संत उन महात्मा को लेकर स्टेशन पहुंचे । स्टेशन मास्टर से मिले और भगवान् के गुम होने की शिकायत करने लगे । उन्होंने पूछा की कौनसी गाड़ी में आप बैठ कर आये थे । संतो ने गाड़ी का नाम स्टेशन मास्टर को बताया तो वह कहने लगा - महाराज ! कई घंटे हो गए,यही वाली गाड़ी ही तो यहां खड़ी हो गई है , और किसी प्रकार भी आगे नहीं बढ़ रही है । न कोई खराबी है न अन्य कोई दिक्कत परंतु गाड़ी आगे ही नहीं बढ़ती । महात्मा जी बोले - अभी आगे बढ़ेगी ,मेरे बिना मेरे प्यारे कही अन्यत्र कैसे चले जायेंगे ?

वे महात्मा अंदर ट्रेन के डिब्बे के अंदर गए और ठाकुर जी वही रखे हुए थे जहां महात्मा ने उन्हें पधराया था । भगवान् को महात्मा ने गले लगाया और जैसे ही महात्मा जी उतरे गाड़ी आगे बढ़ने लग गयी । ट्रेन का चालाक , स्टेशन मास्टर सभी आश्चर्य में पड गए और बाद में उन्होंने जब यह पूरी लीला सुनी तो वे गद्गद् हो गए । उन्होंने अपना जीवंत संत और भगवान की सेवा में लगा दिया ।

मंगो नही मनो, मेरे नाल सिधि गल करो
जय गुरू जी जय गुरू जी जय गुरु जी

ऐसे करूणानिधान प्रभु की जय हो 

भक्त जहाँ मम पग धरे,, तहाँ धरूँ में हाथ।
सदा संग लाग्यो फिरूँ,, कबहू न छोडूँ साथ।।

भक्ति कथा

8 टिप्‍पणियां:

  1. ये कब छाप दिया
    जय जगन्नाथ
    सादर..

    जवाब देंहटाएं
  2. आस्था की सच्ची परिभाषा...
    वाह!!!

    जवाब देंहटाएं
  3. आस्थाओं के कोई तर्क नहीं होते | विश्वास और श्रद्धा की भावुक कर देने वाली कथा जिसने आँखें नम कर दी | सस्नेह शुभकामनाएं|

    जवाब देंहटाएं
  4. आस्था और विश्वास का सुंदर संदर्भ,आपको बहुत शुभकामनाएं।

    जवाब देंहटाएं
  5. भगवान शालिग्राम सब भक्तो की मनोकामना पूर्ण करे
    सादर..

    जवाब देंहटाएं
  6. भक्त जहाँ मम पग धरे,, तहाँ धरूँ में हाथ।
    सदा संग लाग्यो फिरूँ,, कबहू न छोडूँ साथ।।
    जहाँ प्रभु से प्रेम और उन पर अगाध श्रद्धा हो वहाँ ऐसे चमत्कार होते रहते हैं, बहुत सुंदर कथा सुनाने के लिए हृदयतल से आभार सर,सादर नमन

    जवाब देंहटाएं